ग्राम पंचायतझारखंडपश्चिम बंगालबिहार

मंत्री नीरज कुमार ने “नीम हकीम वृक्षारोपण अभियान” का किया शुभारंभ

पटना, (संवाददाता) : पर्यावरण , वन, जलवायु परिवर्तन विभाग के अंतर्गत”नीम हकीम वृक्षारोपण अभियान”का शुभारंभ इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में पर्यावरण एवं वन मंत्री नीरज कुमार सिंह के द्वारा किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय उपस्थित थे। इसके अलावा विधायक संजीव चौरसिया , डॉएन, आर. बिश्वास , निदेशक , आई.जी.आई. एम. एस ( IGIMS) एवं अन्य गणमान्य चिकित्सकगण ,, पर्यावरणविद एवं अन्यलोग उपस्थित थे। नीम हकीम वृक्षारोपण अभियान मुख्यमंत्री नीतिश कुमार के जल जीवन हरियाली के पांच करोड़ पौधारोपण मिशन के अंतर्गत किया जा रहा है। इस वृहद् वृक्षारोपण कार्यक्रम को राज्य के सभी जिलों के सभी सरकारी अस्पतालों में किया जाएगा। इस क्रायक्रम की सफलता हेतु सभी सम्बंधित व्यक्तियों के साथ आम जान का सहयोग भी अपेक्षित है। नीम के औषधीय गुणों से हम सभी परिचित है। आधुनिक युगके परिवेश में भी जब हमारा पर्यावरण चारों तरफ से दूषित हो रहा है वहाँ नीम जैसे वृक्षों के वृक्षारोपण की सख्त आवश्यकता है। पर्यावरण , वन, जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि नीम का पौधा जिस स्थान पर भी लगाया जाता है। वहांसकारात्मक ऊर्जा का निरंतर वास होता है और नकारात्मक ऊर्जा दूर भागती है। आज केइस महामारी के दौर में ये जरुरी है कि हम हर जगह सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करें।
पर्यावरण , वन, जलवायु परिवर्तन मंत्री नीरज कुमार सिंह ने अपने सम्बोधन में कहा कि बिहार ने नीतिश कुमार के नेतृत्व में जिस तरीके से इस महामारी पर नियंत्रण किया है, वोकाबिलेतारीफ है। हमें पूरा विश्वास है कि आमजन के सहयोग से बिहार सरकार के इस अनूठे मिशन जल जीवन हरियाली के तहत हम रोज नए कीर्तिमान स्थापित करेंगे और बिहार राज्य में देश का सर्वोच्च हरित कवर होकर रहेगा। उन्होंने आगे कहा कि नीम का पेड़ दिन रात हमें प्राणवायु ऑक्सीजन भी देता है जिसकी महत्ता हमें अभी इस महामारी कोरोना काल में और भी ज्यादा पता चली है।
इस मौके पर उपस्थित मंगल पांडेय , माननीय मंत्री , स्वास्थ्य विभाग, बिहार सरकार, नेसम्बोधित करते हुए कहा कि नीम के पत्ते से लेकर इसके बीज तक सबकुछ अत्यंत उपयोगी होता है। उन्होंने कहा कि नीम का पेड़ पर्यावरण के साथ साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत उपयोगी और लाभदायक है। नीम हकीम वृक्षारोपण अभियान के प्रथम चरण के तहत बिहार राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में इस कार्यक्रम को किया जाएगा और जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जाएगा। इस अवसर पर विधायक संजीव चौरसिया ,डॉ एन,आर. बिश्वास , निदेशक , आई.जी.आई. एम. एस ( IGIMS ) , सभी चिकित्सकगण,अन्यगणमान्य पर्यावरणविद , मीडियाकर्मी एवं वरीय पदाधिकारी पर्यावरण , वन, जलवायु परिवर्तन विभाग, बिहारसरकार के उपस्थित थे ।

Related Articles

Close