ग्राम पंचायतझारखंडपश्चिम बंगालबिहार

गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्धता में देश के गिने-चुने नगरों में सारण का प्रमुख स्थानः राजीव प्रताप रूडी 

पटना, (संवाददाता) : सांसद राजीव प्रताप रुडी के प्रयास से गुणवत्तापूर्ण बिजली की उपलब्धता के मामले में देश के गिने-चुने नगरों में अपना प्रमुख स्थान रख रहा है सारण। यहां विद्युत पारेषण और वितरण महानगरीय सुविधाओं के साथ हो रही है जिसके कारण घरेलू औद्योगिक दोनो तरह के उपभोक्ताओं को निर्बाध और गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध हो रही है। इससे न केवल सरकार की आमदनी बढ़ी है बल्कि व्यवसाय और औद्योगिक उत्पादन में वृद्धि के कारण लोगों के जीवन स्तर में भी सुधार हो रहा है। सारण देश के ऐसे कुछ जिलों में शामिल है जहां के लोग अपनी प्रबुद्धता का परिचय देते हुए बिजली चोरी को लगभग शून्य स्तर पर ला दिया है और विपत्र भुगतान के मामले में राज्य में सारण का पहला स्थान आया है।

जिला को निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए सभी प्रखंडों को डबल कनेक्टिविटी देने की सांसद रुडी की दूरदर्शी सोच ने धरातल पर आकार ले लिया है। निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए यदि किसी एक ग्रीड में तकनीकी या अन्य कारणवश उस क्षेत्र के पीएसएस में विद्युत आपूर्ति में बाधा होती है तो तुरन्त दूसरे ग्रिड से उस क्षेत्र को बिजली उपलब्ध कराने वाले पीएसएस की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाती है। कुछ प्रखंडो में यह व्यवस्था कर दी गई है और कुछ में काम चल रहा है जिसके लिए सभी पीएसएस को दो अतिरिक्त ग्रिड से संबद्ध किया गया है। सांसद रुडी ने इसके लिए अधीक्षण अभियंता विवेकानंद समेत विद्युत विभाग के कर्मियों की प्रशंसा की।

डबल कनेक्टिविटी के संदर्भ में रुडी ने बताया कि यह एक ऐसी व्यवस्था है जिसमें पीएसएस को एक दूसरे से और दूसरे ग्रिड से संबद्ध किया गया है। वर्तमान में जिले में 16 पीएसएस को अतिरिक्त ग्रिड से संबद्ध किया गया है ताकि सारणवासियों को 24 घंटे निर्बाध और विद्युत गुणवत्तापूर्ण आपूर्ति की जा सके। उन्होंने बताया कि सोनपुर और जैतिया पीएसएस को हाजीपुर और सितलपुर ग्रिड सेपरसा पीएसएस को सितलपुर ग्रिड और अमनौर पीएसएस सेअमनौर और मढ़ौरा पीएसएस को अमनौर ग्रिड और तरैया पीएसएस सेमकेर पीएसएस को अमनौर ग्रिड और परसा पीएसएस सेदरियापुर पीएसएस को सितलपुर के पहले और दूसरे ग्रिड सेभेल्दी पीएसएस को अमनौर ग्रिड और मकेर पीएसएस सेमशरख और बनियापुर पीएसएस को मशरख ग्रिड और बनियापुर पीएसएस सेलहलादपुर पीएसएस को एकमा ग्रिड और बनियापुर पीएसएस सेमांझी पीएसएस को एकमा ग्रिड रिविलगंज पीएसएस सेरिविलगंज पीएसएस को तेलपा ग्रिड और प्रभुनाथ नगर सेप्रभुनाथ नगर और सर्किल पीएसएस को तेलपा ग्रिड और राजेंद्र सरोवर से जोड़ा गया है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close