ग्राम पंचायतबिहार

कांग्रेस प्रभारी ने बिहार प्रवास के दौरान 14 जिलों का दौरा किया

पटना, (संवाददाता) : अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी के बिहार प्रभारी पूर्व केन्द्रीय मंत्री भक्त चरण दास अपने बिहार प्रवास के दूसरे चरण के दौरान 14 जिलों का व्यापक दौरा किया। प्रदेश कांग्रेस कमिटी के मीडिया विभाग के अध्यक्ष एचके वर्मा ने बताया कि सभी जिलों में अपने प्रवास में भक्त चरण दास ने सभी वर्ग के कांग्रेसजनों से संवाद स्थापित किया। कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्त्ताओं ने खुले दिल से बिहार प्रभारी को कांग्रेस संगठन की जानकारी दी। देश में लोकतंत्र की जननी वैशाली से अपनी यात्रा से शुरूआत कर भक्त चरण दास, मुजफ्फरपुर, पूर्वी चम्पारण एवं पश्चिमी चम्पारण (बेतिया) का दौरा किया। महात्मा गांधी की पुण्यतिथि 30 जनवरी को श्री दास मुरली भरबा से 13 किलोमीटर की पदयात्रा कर भितिहरबा आश्रम पहुंचकर महात्मा गांधी की मूर्त्ति पर माल्यार्पण किया।

श्री दास ने भितिहरबा आश्रम में पदयात्रा के बाद वहां के किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने इसी जगह से ब्रिटिश राज में नील की खेती में अंगरेजों द्वारा स्थानीय किसानों के व्यापक शोषण पर आन्दोलन की शुरूआत की थी। उन्होंने कहा कि आज भी देश में किसान कानून के खिलाफ सारे देश के किसान दो महीने से अधिक समय से दिल्ली सीमा पर धरना दे रहे हैं लेकिन लोकतांत्रिक प्रक्रिया के तहत चुनी गयी भाजपा की सरकार उनकी उचित माँगों की अनदेखी कर रही है। श्री दास गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद जिलों का दौरा कर 4 फरवरी को भगवान बुद्ध की नगरी गया पहुँचे और वहां जिला कांग्रेस कमिटी के कार्यालय में कांग्रेसजनों के साथ संवाद के बाद बोधि मंदिर जाकर भगवान बुद्ध को नमन किया। श्री दास ने कहा कि कांग्रेस एक लोकतांत्रिक पार्टी है तथा कांग्रेसजनों से संवाद के दौरान कांग्रेसजनों ने दिल खोलकर अपनी बातें रखीं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को मुख्यधारा की पार्टी बनाना उनकी पहली प्राथमिकता है।

जिलों में दौरा के समय प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष पूर्व मंत्री डा. अशोक कुमार, श्यामसुन्दर सिंह धीरज एवं डा. समीर कुमार सिंह अपने-अपने प्रभार के जिलों में साथ रहे। औरंगाबाद में पूर्व राज्यपाल निखिल कुमार भी उपस्थित थे। साथ ही सभी जिलों के जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष एवं वरीय कांग्रेस नेता भी उपस्थित रहे। वैशाली, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चम्पारण, पूर्वी चम्पारण के दौरे में विधान पार्षद प्रेमचन्द्र मिश्र एवं प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अमिता भूषण भी साथ रहे।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close